Technology

WhatsApp Channel कैसे बनाये? | Create WhatsApp Channel

Published

on

How to Create a WhatsApp Channel?

ये सवाल इंटरनेट पर ट्रेंड कर रहा है क्योकि WhatsApp ने India में लांच कर दिया है अपना Channel feature. जिस तरीके से Telegram पर चैनल क्रिएट कर सकते है. अब WhatsApp पर भी Users Channel create कर पाएंगे और इस फीचर का नाम भी दिया है WhatsApp Channel. लेकिन इसके कुछ रूल्स है जिसको पूरा किये बिना कोई भी अपना नया चैनल क्रिएट नहीं कर सक

WhatsApp Channel Create करना चाहते है. तो यहाँ पर फुल गाइड मिलेगा की WhatsApp Channel बनाये? इसके रिक्वायरमेंट्स क्या क्या है? इस फीचर से लाभ मिलाने वाला है. हम यहाँ पर Android, iOS और Web तीनो प्लेटफार्म से इस फीचर को access करने और बनाने के बारे में जानकारी देंगे। तो ऐसे में अभी तक जो अपने सुना है अब उसको इम्प्लीमेंट करने का टाइम आ गया है. तो आईये देरी ना करते हुए जानते है विस्तार से WhatsApp Channel Updates के बारे में

WhatsApp Channel क्या है?

यह फीचर केवल व्हाट्सप्प बिज़नेस एप्लीकेशन में मौजूद है. जहाँ पर अभी हाल ही में Meta ने एक नया फीचर add किया है Updates – जो की पहले Status हुआ करता था. यहाँ से जाकर कोई भी देख सकता है WhatsApp Channels को जिसमे Influencers, Celebrity, Athletes और Organizations शामिल है.

कोई भी व्हाट्सप्प बिज़नेस यूजर जो की चैनल फीचर के लिए एलिजिबल है. वो खुद का चैनल बना सकता है और यहाँ से वह अपने चैनल पर followers जोड़ सकता है. अपने काम, पर्सनल लाइफ से रिलेटेड जानकारी शेयर कर सकता है, फोटो और वीडियो शेयर कर सकता है, लिंक्स और डाक्यूमेंट्स शेयर कर सकता है, इसके साथ चैनल के माध्यम से Poll क्रिएट कर सकता है.
अगर आसान तरीके से बताये तो यह Telegram Channel की तरह के फीचर है. जो की व्हाट्सप्प में अब उपलब्ध होगा और यूजर यहाँ पर भी टेलीग्राम चैनल्स की तरह उपदटेस शेयर कर सकते है. चुकी आपका ज्यादातर दिमाग ये जानने में लगा होगा की WhatsApp Channel Create कैसे करे? तो इसके लिए हम डायरेक्टली अब उसी दिशा में जाते है.WhatsApp Channel कैसे देखे?
Advertisement

चैनल को देखने के लिए अब Status Tab नहीं रहा है. यहाँ पर एक नया टैब देखने को मिलेगा जिसका नाम ‘Updates’ है. लेकिन इसका मतलब ये नहीं है अब स्टेटस नहीं दिखेगा, Updates टैब पर क्लिक करने के बाद सबसे पहले Status ही देखने को मिलेगा.

उसके बाद निचे Channels का लिस्ट मिलेगा और Find चैनल पर क्लिक और बहुत सारे चैनल्स को देख सकते है.

सबसे पहले व्हाट्सप्प बिज़नेस एप्लीकेशन ओपन करे और Updates टैब पर क्लिक करे.

यहाँ पर Scroll करके सबसे निचे जाए चैनल का लिस्ट दिखाइए देगा जिन लोगो का आलरेडी चैनल बनाया गया है.

Advertisement

Eligibility WhatsApp Channel के लिए

चैनल लिस्ट देख कर ये आईडिया लग गया होगा की यहाँ पर जितने भी चैनल्स दिख रहे है. वो सभी किसी ना किसी सेलिब्रिटी, स्पोर्ट्स पर्सन, किसी कंपनी के हो ऐसे में अब एक बात समझ जाईये। चैनल हर कोई क्रिएट नहीं कर सकता है इसके लिए कुछ एलिजिबिलिटी है जो की फॉलो होना चाहिए तभी चैनल के लिए एलिजिबल होंगे.

केवल वही व्यक्ति WhatsApp Channel Create कर सकता है. जिसका पास व्हाट्सप्प का बिज़नेस अकाउंट है और वो वेरिफ़िएड होना चाहिए।
अभी यह सुविधा हर किसी के लिए अवेलेबल नहीं है, ऐसे में केवल वही लोग चैनल बना सकते है. जिसको मेटा की तरफ से इनविटेशन दिया गया है. अगर आपका अकाउंट वेरिफ़िएड है और फिर भी आपको क्रिएट करने का ऑप्शन नहीं मिला। तो इसके लिए आप रिक्वेस्ट कर सकते है

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Trending

Exit mobile version